देश / पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में पाक पर बोला हमला कहा- आतंकवादियों को समर्थन करने वाले देशों को दोषी ठहराया जाए

Zoom News : Nov 17, 2020, 06:24 PM
नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) ने ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। इस सम्मेलन में, प्रधान मंत्री मोदी ने आत्मनिर्भर भारत, आतंकवाद के बाद कोविद -19 वैश्विक स्थिति और संयुक्त राष्ट्र में सुधार की आवश्यकता जैसे कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर भारत का दृष्टिकोण दिया। पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी समस्या है। पाकिस्तान का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि आतंकवादियों को समर्थन और सहायता करने वाले देशों को भी दोषी ठहराया जाए, और इस समस्या से संगठित तरीके से निपटना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और आईएमएफ और डब्ल्यूटीओ जैसे संगठनों में सुधार की आवश्यकता है।

आत्मनिर्भर भारत के बारे में, पीएम मोदी ने कहा कि हमने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत एक व्यापक सुधार प्रक्रिया शुरू की है। यह अभियान इस विश्वास पर आधारित है कि आत्मनिर्भर भारत कोविद -19 के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए एक बहु गुणक हो सकता है और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में एक मजबूत योगदान दे सकता है। उन्होंने कहा कि हमने यह उदाहरण कोविद के दौरान भी देखा था, जब भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता के कारण, हम 150 से अधिक देशों में आवश्यक दवाएं भेजने में सक्षम थे। हमारी वैक्सीन उत्पादन और वितरण क्षमता भी मानवता के लाभ के लिए काम करेगी।

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स के 15 साल 2021 में पूरे होंगे। हमारे शेरपा पिछले वर्षों में हमारे बीच हुए विभिन्न फैसलों का मूल्यांकन करने के लिए एक रिपोर्ट बना सकते हैं। 2021 में हमारी अध्यक्षता के दौरान, हम ब्रिक्स के तीनों स्तंभों में इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने का प्रयास करेंगे।

इस सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा जैसे मुद्दों और कोरोना महामारी से होने वाले नुकसान की भरपाई के उपायों पर चर्चा की जा रही है। इस बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शामिल हो रहे हैं।

ब्रिक्स को एक प्रभावी संगठन माना जाता है जो दुनिया की कुल आबादी के आधे हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है। ब्रिक्स देशों का कुल सकल घरेलू उत्पाद (यूएसडी) 16.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

भारत-चीन तनाव के बीच ब्रिक्स सम्मेलन हो रहा है

ब्रिक्स देशों की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब छह महीने पहले पूर्वी लद्दाख में सीमा पर अपने दो मुख्य सदस्य देशों, भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद गतिरोध बरकरार है। अब दोनों पक्ष उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। हाल ही में, प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति शी ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक के दौरान डिजिटल माध्यम से आमने-सामने मुलाकात की।

इस बैठक में, भारत अगले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेगा। भारत 2021 में आयोजित होने वाले 13 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। इससे पहले, भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER