Corona Lockdown / लॉकडाउन में कहीं खराब ना हो जाएं रिश्ते, कपल्स जरूर करें ये काम

AajTak : Apr 26, 2020, 08:15 PM

Corona Lockdown: कोरोना वायरस ने हर किसी की जिंदगी को मुश्किल में डाल रखा है। कोरोना वायरस के चलते लोग लॉकडाउन में रहने को मजबूर हैं। घरों में कैद लोग इस समय एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे हैं। इन सबका असर रिश्तों पर भी पड़ रहा है। दोस्त और रिश्तेदारों से दूर इस समय घर में पार्टनर ही हर तरीके से एक-दूसरे का सहारा हैं।

घर के काम, बच्चों को संभालना हो या फिर ऑफिस के काम, इस समय हर कोई अपनी जिम्मेदारियों के बीच तालमेल बिठा रहा है। लोगों को कई तरह के बदलावों से गुजरना पड़ रहा है। ऐसें में रिश्तों में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। कुछ तरीके अपनाकर आप इस मुश्किल समय में भी अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रख सकते हैं।

खुद का ख्याल रखें

पार्टनर के साथ रिश्ते को मजबूत बनाना है तो सबसे पहले आपको खुद का ख्याल रखना होगा। खुद को तनावमुक्त रखें। कुछ समय अकेले में बिताएं। किताबें पढ़ें या कुछ लिखें। मानसिक तौर पर खुद को मजबूत बनाने के लिए मेडिटेशन करें।

योजना बनाएं

किसी भी स्थिति से कैसे निपटना है, साथी के साथ बैठकर इसकी योजना बनाएं। किसी भी मुद्दे पर खुलकर पार्टनर के साथ चर्चा करें। जिम्मेदारियों को बराबर बांटें और एक-दूसरे का सहारा बनें। दिन खत्म होने से पहले अगले दिन किस काम को कैसे करना है इसका प्लान भी पहले ही तैयार कर लें।

भावनाओं को समझें

काम के बोझ के चक्कर में एक-दूसरे को नजरअंदाज ना करें। पार्टनर से पूछते रहें कि वो कैसा महसूस कर रहा है, उसे किसी चीज की जरूरत तो नहीं या आप और किस तरीके से उनकी मदद कर सकते हैं।

एक-दूसके को स्पेस दें

इस समय आप दोनों एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे होंगे। इस समय प्यार के साथ-साथ तनाव होना भी मुमकिन है इसलिए एक-दूसरे को थोड़ा स्पेस दें। अगर आप दोनों वर्किंग हैं तो अलग-अलग कमरों में बैठकर काम करें।

भले आप पूरे दिन एक घर में साथ हों लेकिन पार्टनर को थोड़ा वक्त अकेले भी गुजारने का मौका दें। आप दोनों एक कमरे में बिना एक-दूसरे से बात किए भी अपने-अपने शौक पूरे कर सकते हैं जैसे किताबें पढ़ना या कोई वेब सीरीज देखना।

एक-दूसरे की तारीफ करें

कोई भी पार्टनर परफेक्ट नहीं होता है लेकिन इस समय हर कोई एक-दूसरे का पूरा साथ देने की कोशिश कर रहा है। उसकी कोशिशों के लिए पार्टनर की तारीफ और उसका धन्यवाद अदा करते रहें।

साथ में बागवानी करें

खुद को सकारात्मक रखने के लिए बागवानी से अच्छा कोई विकल्प नहीं हो सकता। एक-दूसरे के साथ बागवानी करें और पौधे लगाएं। इससे मानसिक तनाव भी कम होगा। इस तरह की कोई और एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER