IND vs SL / बुमराह-भुवी के रहते हुए डेथ ओवर्स में टीम इंडिया की हालत खराब

Zoom News : Feb 28, 2022, 10:27 PM
IND vs SL | भारत ने श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर एक और टी20 सीरीज अपने नाम की। तीन मैच की इस सीरीज का पहला मुकाबला भारत ने लखनऊ में 62 रनों से जीता, इसके बाद धर्मशाला में खेले गए अन्य दो मुकाबलों में टीम इंडिया ने क्रमश: 7 और 6 विकेट से जीत दर्ज की। श्रेयस अय्यर ने तीनों मैचों में अर्धशतक जड़ते हुए सीरीज में कुल 204 रन बनाए और उन्हें मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया। अय्यर के अलावा भी कई भारतीय युवा सितारों ने लाजवाब प्रदर्शन कर सुर्खियां बटोरी। मगर सीरीज के दौरान एक पहलू ऐसा रहा जिसने हर किसी को निराश किया और रोहित शर्मा एंड ब्रिगेड को उस पर काम करने की जरूरत है। 

यहां हम बात कर रहे हैं डेथ ओवर्स की। जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के रहते हुए भारत ने पारी के आखिरी कुछ ओवर में पानी की तरह रन बहाए। हालांकि बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाकर गेंदबाजों की इस कमजोर कड़ी को कवर जरूर किया, मगर आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2022 को देखते हुए भारत को इस डिपार्टमेंट पर काम करने की जरूरत है।

डेथ ओवर में भारत ने 13 की औसत से लुटाए रन

लखनऊ टी20 में रनों का पीछा करते हुए श्रीलंका ने आखिरी 5 ओवर में 47 रन बटोरे। डेथ ओवर में 40-50 रन बनना आम बात है क्योंकि बल्लेबाज इस दौरान सिर्फ गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने के बारे में सोचता है। मगर दूसरे टी20 में हद ही हो गई, भारत ने डेथ ओवर में 16 की औसत से 80 रन खर्च किए और इस दौरान गेंदबाज एक ही विकेट चटकाने में सफल रहे।

बात तीसरे टी20 की करें तो इस मैच में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाजों को आराम दिया गया था। भारत ने शुरुआत में तो श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया मगर अंत में वह मेहमान टीम को नहीं रोक पाए। श्रीलंकाई कप्तान शनाका ने अन्य बल्लेबाजों के साथ मिलकर आखिरी 5 ओवर में भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और कुल 68 रन बटोरे। 15 ओवर में लंका का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 78 रन था, वहीं पारी के खत्म होते-होते उनका स्कोर इतनी ही विकेट पर 146 रन पहुंच गया। भारतीय गेंदबाजों ने यहां रन तो लुटाए ही मगर वह विकेट भी नहीं चटका पाए। आगामी टी20 सीरीज में भारत को इस डिपार्टमेंट पर काम करने की बेहद जरूरत है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER