देश / भारतीय सेना में होने जा रहा है बदलाव, रिटायरमेंट उम्र, पेंशन को लेकर सरकार ला रही नई योजना

Zoom News : Nov 05, 2020, 11:04 AM
नई दिल्ली: जल्द ही भारतीय सेना में बड़ा बदलाव हो सकता है। रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के सामने, सैन्य मामलों के विभाग ने सेना के जवानों और सैन्य अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही पेंशन को लेकर भी एक प्रस्ताव बनाया गया है। सैन्य मामलों के विभाग ने इस प्रस्ताव को सेना में काम करने वाले कुशल लोगों को अधिक समय तक बनाए रखने के लिए प्रस्तावित किया है। आपको बता दें कि विभाग ने जनरल बिपिन रावत के सामने यह प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा, पेंशन के बारे में, विभाग ने कहा कि समय से पहले सेवानिवृत्ति लेने वाले अधिकारियों की पेंशन योग्यता को संशोधित किया जाएगा। यानी उनकी पेंशन में कटौती हो सकती है।

कई और ऑफर्स भी पाइपलाइनों में

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, ये सभी प्रस्ताव सेना में मानव शक्ति के बेहतरीन इस्तेमाल के लिए लॉन्च किए जा रहे हैं। वर्तमान प्रस्तावों का समर्थन करने के लिए कई और प्रस्ताव पाइपलाइन में हैं।

रिटायरमेंट की उम्र कितनी हो सकती है

आपको बता दें कि विभाग द्वारा लगाए गए प्रस्ताव के अनुसार, कर्नल और समकक्षों की सेवानिवृत्ति की आयु को 54 से बढ़ाकर 57 करने का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा ब्रिगेडियर और उनके समकक्षों की आयु बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। 56 से 58।

लेफ्टिनेंट जनरल की सेवानिवृत्ति की आयु में वृद्धि नहीं होगी

इसके अलावा, मेजर जनरल वर्तमान 58 में से 59 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होंगे। साथ ही, लेफ्टिनेंट जनरल की सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष होगी। यानी इसमें कोई बदलाव नहीं होगा।

इन सैनिकों के जीवन को भी विस्तारित करने का प्रस्ताव

आपको बता दें कि लॉजिस्टिक्स, टेक्निकल और मेडिकल ब्रांच में जूनियर कमिश्नर ऑफिसर्स और सैनिकों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर 57 साल करने का प्रस्ताव किया गया है। साथ ही, इसमें भारतीय सेना की EME, ASC और AOC शाखाएं भी शामिल होंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER