Israel Hamas War / US नहीं चाहता गाजा में शांति! UNGA में युद्धविराम के खिलाफ किया वोट

Zoom News : Oct 28, 2023, 09:00 AM
Israel Hamas War: गाजा में इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित हो गया. इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 देशों ने वोट किया जबकि 14 देशों ने इसके खिलाफ वोटिंग की. वहीं, भारत-ब्रिटेन समेत 45 देशों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. बता दें कि यह प्रस्ताव जॉर्डन की तरफ से पेश किया गया था. बड़ी बात यह है कि अमेरिका समेत 14 देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया.

इस प्रस्ताव में गाजा में जंग को रोकने, मानवीय सहायता पहुंचाने और नागरिकों की सुरक्षा को बरकरार रखने का आह्वान किया गया. सबसे खास बात तो ये हैं कि इजराइल का समर्थन करने वाले देश भी इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया.


इन 14 देशों ने प्रस्ताव के खिलाफ किया वोट

अमेरिका

इजराइल

ऑस्ट्रिया

क्रोएशिया

चेक गणराज्य

फिजी

ग्वाटेमाला

हंगरी

मार्शल द्वीप

माइक्रोनेशिया

नाउरू

पापुआ न्यू गिनी

पैराग्वे

टोंगा

UNGA में भारत ने वोटिंग से बनाई दूरी, कही ये बात

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजराइल-हमास युद्ध पर चिंता जताई. भारत ने दोनों पक्षों से तनाव कम करने और हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया. संयुक्त राष्ट्र में भारत की उपस्थायी प्रतिनिधि योजना पटेल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत इस युद्ध से काफी चिंतित है. हमास और इजराइल के बीच जारी इस संघर्ष में हजारों नागरिकों की जान जा रही है. इस क्षेत्र में शत्रुता बढ़ने से मानवीय संकट और बढ़ेगा. हम सभी पक्षों से तनाव कम करने का आग्रह करते हैं.

UN में अमेरिका-रूस और ब्राजील का प्रस्ताव फेल

इससे पहले पिछले 12 दिन के अंदर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 4 प्रस्ताव फेल हुए थे. इसमें दो प्रस्ताव रूस के, जबकि एक अमेरिका और एक ब्राजील के प्रस्ताव थे. अमेरिका ने इस प्रस्ताव में गाजा में मानवीय सहायता को रोकने का आह्वान किया था और हमास हमले की कड़ी निंदा की थी. इसके अलावा सभी बंधकों की तत्काल रिहाई की मांग की थी. उधर, रूस ने अपने प्रस्ताव में गाजा में सीजफायर की बात की थी. अमेरिका और ब्रिटेन ने इस प्रस्ताव पर वीटो कर दिया.

गाजा में मौत का तांडव

बता दें कि हमास हमले के बाद से गाजा में तबाही मची हुई है. इस जंग में अब तक गाजा में 7000 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि 19 हजार से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं. मरने वालों में 3000 से अधिक बच्चे शामिल हैं. वहीं, हमास के हमले में इजराइल में करीब 1400 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हैं. 7 अक्टूबर को हुई यह जंह कब खत्म होगी, कहना मुश्किल है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER