IND vs PAK / जो आज तक वर्ल्‍ड कप में नहीं हुआ, वो इस बार होगा!

Zoom News : Jul 10, 2023, 06:14 PM
IND vs PAK: वनडे वर्ल्‍ड कप क्रिकेट 2023 में अब 100 से भी कम दिन रह गए हैं। आईसीसी की ओर से पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। सभी टीमों ने अपनी अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है। पांच अक्‍टूबर को पहला मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच खेला जाएगा। वैसे तो अब बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है, लेकिन टीमों की तैयारी और भी तेजी से जारी है, ऐसे में आने वाले दिनों में और भी रोमांच देखने के लिए मिलेगा। इस बार के विश्‍व कप में फिर से भारत और पाकिस्‍तान के बीच महामुकाबला खेला जाना है, जिसकी तारीख भी आ गई है। लेकिन इस बार के वर्ल्‍ड कप में ऐसा कुछ हो सकता है, जो अभी तक नहीं हुआ है।

आईसीसी विश्‍व कप 2023 में 15 अक्‍टूबर को होगा भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच 

आईसीसी ने वर्ल्‍ड कप 2023 का जो शेड्यूल जारी किया है,उसमें भारत और पाकिस्‍तान के बीच टक्‍कर 15 अक्‍टूबर को रखी गई है। ये मुकाबला भी दुनिया के सबसे बड़े यानी नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि जब आईसीसी ने ड्रॉफ्ट शेड्यूल बनाकर भेजा था, तब पाकिस्‍तान ने इस पर आपत्ति जाहिर की थी कि वे अहमदाबाद में भारत के खिलाफ खेलना नहीं चाहते, लेकिन आईसीसी और बीसीसीआई ने इसे ये कहकर खारिज कर दिया कि पीसीबी ने अहमदाबाद में न खेलने को लेकर ठोक वजह नहीं दी है और एक मैच बदलने से बाकी टीमों का शेड्यूल भी प्रभावित होगा, इसलिए इसे नहीं बदला जा सकता। उसके बाद पीसीबी की ओर से उसी शेड्यूल पर दस्‍तखत किए गए और पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया। 

भारत और पाकिस्‍तान के बीच साल 1992 में पहली बार हुआ था विश्‍व कप में मुकाबला 

इस बीच साल 1992  से लेकर भारत और पाकिस्‍तान की टीमें एक दूसरे के सामने वर्ल्‍ड कप में आती रही हैं। हालांकि इससे पहले जो विश्‍व कप हुए, उसमें भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच नहीं हुआ। साल 1992 से लेकर साल 2019 तक हर बार टीम इंडिया ने पाकिस्‍तान को धूल चटाई है। पाकिस्‍तानी टीम एक भी बार मैच जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। लेकिन हर बार केवल एक ही मैच हुआ है। यानी एक से ज्‍यादा मैच दोनों टीमों के बीच नहीं खेले जा सके हैं। अगर लीग में टक्‍कर हो गई तो नॉकआउट में नहीं हुआ और अगर लीग में नहीं हुआ तो सेमीफाइनल में भिड़ंत हुई है। इस बीच भले ही पाकिस्‍तान ने साल 1992 में विश्‍व विजेता बनने का गौरव हासिल किया हो, लेकिन ये वही साल है, जब भारतीय टीम ने पहली बार पाकिस्‍तान को विश्‍व कप में हराया था। 

भारत और पाकिस्‍तान की टीमें विश्‍व कप के सेमीफाइनल में कर सकती हैं एंट्री 

इस बार शेड्यूल आने के साथ ही भविष्‍यवाणियों का दौर शुरू हो गया है। कई क्रिकेट विश्‍लेषक इस बात को मान रहे हैं कि भारत और पाकिस्‍तान की टीमें टॉप 4 में होंगी, यानी विश्‍व कप के सेमीफाइनल तक पहुंचेंगी। अगर ये सही साबित हुईं तो भारत और पाकिस्‍तान के बीच लीग के बाद एक और मुकाबला खेला जा सकताहै। इस बार विश्‍व कप में ग्रुप नहीं बनाए गए हैं। सभी दस टीमों को आपस में मैच खेलने होंगे और इसके बाद जो टॉप की चार टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी। सेमीफाइनल में नंबर एक और चार की टीम के बीच मेच खेला जाएगा, वहीं नंबर दो और तीन के बीच मैच होगा। यानी अगर ऐसे समीकरण बने तो फिर भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच तय मानिए। हालांकि इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार करना होगा और देखना होगा कि कौन सी टीम कैसा प्रदर्शन विश्‍व कप के दौरान करती है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER