Cricket / इस दिग्गज ने चुना भारत का बेस्ट कप्तान, धोनी-रोहित नहीं, सामने आया ये बड़ा नाम

Zoom News : Dec 07, 2021, 07:41 AM
Cricket | महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने जो मुकाम हासिल किए वो आजतक कोई भी दूसरा कप्तान नहीं कर पाया है. धोनी की कप्तानी में भारत ने दो बार वर्ल्ड कप और एक बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता. लेकिन इसी बीच टीम इंडिया के ही एक दिग्गज खिलाड़ी ने उस खिलाड़ी का नाम बताया है जो उन्हें धोनी से भी बेहतर कप्तान लगता है. 

इस खिलाड़ी को बताया सबसे बेहतरीन कप्तान

मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने पर भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने कप्तान विराट कोहली की तारीफ करते हुए कहा कि कोहली भारत के अब तक के बेस्ट टेस्ट कप्तान हैं. इरफान ने ट्विटर पर लिखा, 'कोहली की अगुवाई वाली टीम ने सोमवार को वानखेड़े स्टेडियम में 372 रनों के बड़े अंतर से ब्लैक कैप्स को हराने के बाद सीरीज पर कब्जा कर लिया.' इरफान ने आगे कहा, 'जैसा कि मैंने पहले कहा है और फिर से कह रहा हूं कोहली भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट कप्तान हैं. वह 59.09 प्रतिशत की जीत के साथ टॉप पर हैं.'

विराट कर रहे हैं कमाल

मुंबई में जीत के साथ ही भारत ने घर पर लगातार 14वीं सीरीज में जीत दर्ज की. वहीं, कोहली की अगुवाई में यह लगातार 11वीं जीत हासिल की. घरेलू सीरीज जीत के साथ, भारत ने 12 अंक हासिल किए और वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंक तालिका में नंबर एक पर पहुंच गया. अब उसके 124 अंक हो गए हैं. वहीं, 121 रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है. 8 दिसंबर से एशेज सीरीज की शुरुआत करने के लिए तैयार ऑस्ट्रेलिया 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक अंक पीछे चौथे पायदान पर है. उनके बाद पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (75), बांग्लादेश (49), और जिम्बाब्वे (31) का नंबर आता है. भारत अब 26 दिसंबर से शुरू होने वाले तीन टेस्ट और तीन वनडे मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा.

मुंबई टेस्ट में जीत

टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चौथे दिन न्यूजीलैंड  के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0  से कब्जा जमा लिया. कानपुर टेस्ट की कसर भारतीय खिलाड़ियों ने वानखेड़े में पूरी कर दी. न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को इस टेस्ट मैच और सीरीज पर कब्जा जमाने के लिए सोमवार को महज 4 विकेट की जरूरत थी जो उसने आसानी से हासिल कर लिया. भारत ने 372 रन से कीवी टीम को शिकस्त दी. ये रनों के लिहाज से भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी जीत है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER