Israel-Hamas News / गाजा में फिलिस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 2300 के पार- इजरायल के पलटवार से मची हाहाकार

Zoom News : Oct 15, 2023, 03:00 PM
Israel-Hamas News: गाजा पट्टी में इजरायल का भीषण पलटवार लगातार जारी है। पिछले 7 दिनों में गाजा में मरने वाले फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत का आंकड़ा अब 2300 के पार पहुंच गया है। इजरायल के बम बरसाते लड़ाकू विमानों ने गाजा को खंडहर बना दिया है। चारों तरफ हाहाकार और चीख-पुखार मची है। हमले में सैकड़ों बच्चों की भी जान जा चुकी है। गाजा में मौतों के तांडव ने जो तबाही मचाई है, वह देख किसी के भी आंसू आ जाएंगे। आंकड़ों के अनुसार हमास और इजराइल के बीच जारी मौजूदा संघर्ष में 2,329 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है। 

अब तक इजरायल के साथ 5 बार गाजा का संघर्ष हो चुका है। यह पांच गाजा युद्धों में से फलस्तीनियों के लिए सबसे घातक युद्ध बन गया है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह मौतों का यह भयावह आंकड़ा जारी किया है, जो आगे और अधिक बढ़ सकता है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, इजराइल और हमास के बीच 2014 में हुए युद्ध में 2,251 फलस्तीनियों की मौत हुई थी, जिनमें से 1,462 आम नागरिक थे। मौजूदा युद्ध में मृतक संख्या रविवार को 2014 में हुए युद्ध की मृतक संख्या को पार कर गई। वर्ष 2014 में हुआ युद्ध छह सप्ताह चला था और इसमें इजराइली पक्ष के 74 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें छह आम नागरिक शामिल थे।

1300 से अधिक इजरायलियों की भी हो चुकी मौत

मौजूदा युद्ध लगभग एक सप्ताह पहले उस समय शुरू हुआ था, जब हमास के आतंकवादियों ने अचानक दक्षिणी इजराइल में हमला कर दिया था। इससे इजरायल में लाशें बिछने लगी थी। हमास के इन हमलों में 1,300 से अधिक इजरायली मारे गए हैं, जिनमें बड़ी संख्या में आम नागरिक शामिल हैं। इजराइल के लिए यह मिस्र और सीरिया के साथ 1973 में हुए युद्ध के बाद से अब तक का सबसे घातक युद्ध साबित हो रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER