इंडिया / झारखंड को मिला नया विधानसभा भवन, पीएम मोदी ने किसानों-दुकानदारों के लिए शुरू की पेंशन योजनाएं

Dainik Jagran : Sep 12, 2019, 01:07 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुप्रतीक्षित झारखंड का नया विधानसभा भवन राज्‍य को सौंप दिया है। अलग राज्‍य बनने के 19 साल बाद अब झारखंड को अपनी भव्‍य विधानसभा मिली है। प्रधानमंत्री ने स्‍पीकर दिनेश उरांव, राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास की मौजूदगी में नए विधानसभा भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री धुर्वा के प्रभात तारा मैदान रवाना हुए। यहां वे देश को एक साथ तीन बड़ी योजनाओं किसान मानधन, एकलव्‍य मॉडल स्‍कूल, स्‍वरोजगार पेंशन योजना की सौगात देने पहुंचे हैं। पीएम साहिबगंज बंदरगाह का भी उद्घाटन कर रहे हैं। इधर धुर्वा प्रभात तारा मैदान के मुख्‍य कार्यक्रम स्‍थल पर पीएम मोदी को शॉल देकर राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और पगड़ी भेंट कर मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने स्‍वागत किया।

हम 2014 से ही अनवरत देश सेवा में लगे हैं : संतोष गंगवार

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार के 100 दिन पूरे हुए हैं। इसमें हमने नए भारत के निर्माण की परिकल्‍पना को साकार किया है। हम 2014 से ही अनवरत देश सेवा में लगे हैं। मार्च में ही श्रमिकों के लिए मानधन योजना शुरू की गई है। संतोष गंगवार ने कहा कि व्‍यापारियों और छोटे दुकानदार के जीवन को गरिमापूर्ण बनाने का काम भाजपा सरकार ने किया है। इसलिए कहा जाता है कि मोदी है तो मुमकिन है। श्रम मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की दृढ़ इच्‍छाशक्ति है कि सबके लिए पेंशन की सुविधा शुरू की जा रही है।

कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक एक है भारत : अर्जुन मुंडा

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा, सिद्धो-कान्‍हों और चांद-भैरव की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत करता हूं। उन्‍होंने कहा कि पीएम का यहां कई बार आगमन हुआ है। वे जब भी आए लोगों को कुछ न कुछ विशेष देकर गए। आज भी वे बड़ी योजनाओं की सौगात देने पहुंचे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्‍थकेयर आयुष्‍मान योजना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे बड़ी संख्‍या में लोगों को फायदा हुआ। जनजातीय मंत्री ने एकलव्‍य मॉडल स्‍कूलों की महत्‍वाकांक्षी योजना के बारे में कहा कि इससे आदिवासी क्षेत्रों में व्‍यापक बदलाव आएगा। देशभर में तीन साल में 462 एकलव्‍य स्‍कूल खोले जाएंगे।

अर्जुन मुुंडा ने अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम ने पूरे भारत को एकसूत्र में बांधने का बीड़ा उठाया। लेह-लद्दाख के आदिम महोत्‍सव में शामिल होने का संस्‍मरण सुनाते हुए कहा कि वहां के लोगों ने एक सुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। अब कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी एक है। हम वैश्विक पटल पर भी अपनी पुख्‍ता पहचान बनाने में सफल रहे हैं।

इससे पहले पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे हैं। यहां राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू और मुख्‍यमंत्री रघुवर दास समेत तमाम भाजपा नेताओं ने उनकी गर्मजोशी से आगवानी की। इसके बाद पीएम का काफिला एयरपोर्ट से विधानसभा भवन के लिए निकल गया है। पीएम आज यहां बिरसा की धरती से एक बार फिर केंद्र की तीन महत्‍वाकांक्षी योजनाओं का देशभर में शुभारंभ कर रहे हैं।

इस बीच पीएम का काफिला हिनू चौक से कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा के नए भवन के लिए रवाना हो गया है। विधानसभा के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री जगन्नाथपुर के प्रभात तारा मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे। पीएम के काफिले में राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्‍यमंत्री रघुवर दास, केंद्रयी मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद जयंत सिन्‍हा, संजय सेठ समेत अन्‍य नेता शामिल हैं। विधायक हेमलाल मुर्मू प्रभात तारा मैदान में सबसे पहले पहुंचे।

पीएम मोदी राज्य की जनता को झारखंड विधानसभा के नए भवन और साहिबगंज के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) का उद्घाटन कर विशेष तोहफा भी दे रहे हैं। प्रधानमंत्री की आगवानी के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, अाजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, प्रदेश अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण गिलुवा, रांची के सांसद संजय सेठ, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा समेत बड़ी संख्‍या में भाजपा के नेता एयरपोर्ट पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, छोटे कारोबारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की लॉन्चिंग करेंगे।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्तर पर किसान मान धन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना तथा एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ कर रहे हैं। वे सुबह 11:30 बजे नया विधानसभा परिसर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद दोपहर 12 बजे से धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में केंद्र की योजनाओं को शुरू करने के साथ ही साहिबगंज के मल्‍टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन और नए सचिवालय भवन का शिलान्‍यास करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री यहां 1238 करोड़ की लागत से बनने वाले झारखंड सचिवालय के नए भवन का भी शिलान्यास करेंगे। एक ओर जहां 19 साल के इंतजार के बाद झारखंड विधानसभा को अपना भव्य भवन मिला है वहीं साहिबगंज का मल्टी मॉडल टर्मिनल भी कई मायने में खास है। साहिबगंज में 300 करोड़ की लागत से बने देश के दूसरे अत्याधुनिक मल्टी मॉडल टर्मिनल का शिलान्यास भी दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था। अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका शुभारंभ हो रहा है।

टर्मिनल शुरू होने से बिहार और झारखंड के उद्योगों को जल मार्ग के जरिए वैश्विक बाजार मिलेगा। कोलकाता, हल्दिया होते हुए यह मार्ग जहां बंगाल की खाड़ी होते हुए समुद्री मार्ग से पूर्वोत्तर के राज्यों से होते हुए बांग्लादेश से जुड़ेगा वहीं इसकी तकनीक भी अत्याधुनिक है। यह यहां के विकास में भी मील का पत्थर साबित होगा। बंदरगाह के शुरू होने से प्रत्यक्ष और परोक्ष तौर पर चार हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन योजनाओं को शुरू कर रहे हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना : यह योजना देशभर के किसानों के लिए शुरू की जा रही है। इसमें 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने पर हर महीने 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी। किसान मान धन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों ने निबंधन कराया है।

खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन योजना : खुदरा और छोटा व्यापारी, ठेला-खोमचा लगाने वाले दुकानदारों और स्वरोजगार के उपत करने वालों  के लिए यह पेंशन योजना शुरू की जा रही है। 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। इसमें भी निबंधन कराया जा रहा है।

जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य विद्यालय : प्रधानमंत्री जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की भी शुरुआत कर कर रहे हैं। इस योजना के तहत झारखंड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं।