गैजेट / Realme 5 प्रो की समीक्षा: बजट रेंज का प्रीमियम स्मार्टफोन

Dainik Jagran : Aug 25, 2019, 07:59 PM

Realme ने महज डेढ़ साल के अंदर ही भारतीय बाजार में अपनी पहचान बना ली है। पिछले दिनों मार्केटिंग रिसर्च कंपनियों के डाटा पर नजर डालें तो Realme भारत में सबसे तेजी से उभरता हुआ स्मार्टफोन ब्रांड है। Realme ने अपने मिड और बजट रेंज से स्मार्टफोन की वजह से Xiaomi Redmi सीरीज के बजट स्मार्टफोन के मार्केट में सेंध मारी है। Realme ने अब तक करीब दर्जन भर स्मार्टफोन भारत में लॉन्च किए हैं। Realme, Realme 2, Realme 2 Pro, Realme 3, Realme 3 Pro, Realme C1, Realme C2, Realme U1, Realme X, Realme 5 और Realme 5 Pro जैसे मिड रेंज के स्मार्टफोन अब तक भारत में लॉन्च किए जा चुके हैं। सबसे मजेदार बात ये है कि इन स्मार्टफोन्स की कीमत Rs 5,000 से लेकर Rs 20,000 के बीच रखी गई है। इन स्मार्टफोन की कीमतों को देखते हुए हम कह सकते हैं कि Realme ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार की नब्ज पहचान ली है।

Realme ने पिछले सप्ताह भारत में Realme 5 और Realme 5 Pro को भारत में लॉन्च किया है। इन दोनों स्मार्टफोन्स को Leap to Quad Camera के नाम से पहले से ही प्रमोट किया जा रहा था। जैसा कि टैग लाइन में साफ लिखा है कि इस सीरीज के बैक में क्वॉड कैमरा सेट अप दिया गया है। इस सीरीज के हाई एंड वेरिएंट Realme 5 Pro की बात करें तो इस स्मार्टफोन में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो आपको एक प्रीमियम स्मार्टफोन में देखने को मिलते हैं। इस स्मार्टफोन को तीन रैम ऑप्शन 4GB, 6GB और 8GB में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का 8GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट इस्तेमाल करने के बाद मैं इस स्मार्टफोन का रिव्यू आपके सामने लेकर आया हूं।

प्रीमियम डिजाइन

Realme 5 Pro में आपको प्रीमियम डिजाइन देखने को मिल सकता है। इसके बैक में ग्रेडिएंड फिनिश वाला बैक पैनल दिया गया है। इसके बैक पैनल में आपको लाइट का रिफ्लेक्शन भी अच्छा मिलता है। इसकी फिनिशिंग काफी शानदार है जो इसे एक प्रीमियम डिवाइस वाला फील देता है। हालांकि, इसका बैक पैनल काफी धूल मिट्टी और स्मज को अपनी तरफ अट्रेक्ट करता है। आपको इसे कवर में ही रखना होगा, नहीं तो इसके बैक पैनल में उंगलियों के निशान आसानी से बन जाते हैं। Realme इसके साथ बैक कवर भी ऑफर कर रहा है जो इसके बैक पैनल पर निशान लगने से बचा सकता है। Realme 5 Pro दो कलर ऑप्शन्स स्पार्क्लिंग ब्लू और क्रिस्टल ग्रीन ऑप्शन के साथ आता है।

फोन के फ्रंट पैनल में वाटरड्रॉप नॉच वाला डिस्प्ले दिया गया है जो कि आजकल आने वाले हर डिवाइस में देखने को मिल सकता है। फोन में 6.3 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। मुझे इसके डिस्प्ले से निराशा हुई क्योंकि इसी प्राइस रेंज में Xiaomi Mi A3 के साथ सुपर AMOLED डिस्प्ले ऑफर कर रहा है। बांकि, फुल एचडी प्लस मल्टी टच डिस्प्ले भी आपको निराश नहीं करेगा। इसमें 2,340 x 1,080 पिक्सल रिजोल्यूशन और 409ppi वाली स्क्रीन दी गई है। फोन में आपको 450nits तक की ब्राइटनेस मिलती है, साथ ही साथ इसमें नाइट मोड भी दिया गया है जो आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करता है। फोन का वजन 184 ग्राम है जो थोड़ा भारी लग सकता है।